Sunday, February 20, 2022

एकच प्याला -मराठी नाटक हिंदी अनुवाद 5.1

 

प्रवेश पहला

(पात्र - भगीरथ और शरद; शरद रो रह है।)

भगीरथ: (स्वगत) अब मैं समझ गया कि भाईसाहब मेरे साथ इतना बुरा व्यवहार क्यों कर रहे थे! यह रोग का रोग है, मन का हत्यारा है, आत्मा का जलना है, यही मत्सर है! प्रेम की होड़ में मायूस रहने वाली बेचारी आत्माओं के निर्वाण क यह मत्सर है। इससे आगे कड़वे समय की कड़वाहट भी अमृत सी लगेगी! इस उम्र में, ऐसे कन्या मानकर प्यार के बीच, भाई जैसे विवेकपूर्ण आदमी को भी प्यार हुआ है - यह प्यार नहीं है; निराशा में सत्त्विक प्रेम करुणा का रूप ले लेता है - यह कार्य - शायद यह जाने बिना भी हो जाता है। इस स्पर्धा के बारे में रामलाल शुरू से ही जानते हैं – ऐसा मत सोचो! भाई साहब का नाम बहुत अनुदार ढंग से लिया गया और सोच भी बहुत घीनी थी! उफ़! हे प्रभु, मुझे कितनी दुःखद अवसर मे ले आये हो! क्या इस दुर्भाग्यपूर्ण भगीरथ को भाई साहब के रवैये के बारे में न्यायसंगत निर्णय देने के बारे में सोचना चाहिए? उन्होंने मुझ पर जो उपकार किए, उन्हें याद करने का मतलब है कि मुझे खुद को भी भूल जाना है! उन्होंने भगीरथ को पुनर्जीवित किया जो शराब से मर गए थे और मैं उनके व्यवहार को इतनी आलोचनात्मक नजर से देखना चाहता हूं?

 पिता के गुणों पर संदेह करना, माता की शुद्ध शीला के बारे में दुष्ट हेतूसे पूछना, वास्तविक ईश्वर के अस्तित्व के लिए तर्क देना, ऐसाही यह एक अनन्वित पातक है! अगर भाई साहब ने मुझे पहले ही अपने प्यार का ज़रा सा भी अंदाज़ा दे दिया होता, तो मैं शरद के स्नेह को प्यार की हद तक ले जाने के बजाय, उसे परिचय की उदास स्थिति में रख देता! लेकिन हो सकता है कि उन्हें भी पहले से अपना तेवर पता न हो! जैसा भी हो; मेरे जीवन में चाहे कुछ भी हो जाए, मैं अपने भाई की खुशियों के बीच कभी नहीं आऊंगा। भगीरथ प्रयास करके शरद के प्रेम की दिशा को भाई साहब की ओर मोड़ना चाहिए।

 

(खुलकर) शरद, ऐसी हृदयभेदक स्थिति में भी आपसे बेरहमी से बात करने के लिए मुझे क्षमा करें। यह मत सोचो कि मैं अब तुमसे बात करने में सहजता महसूस करता हूँ। इस जहरीले विचार से मेरा दिल अंदर ही अंदर जल रहा है। कोई समाधान नहीं है इसलिए मुझे यह कहना है, उसे क्षमा करें और मेरे प्रश्न का उत्तर दें। शरद, क्या आप भागीरथ की खुशी के लिए जो चाहें भुगतने के लिए तैयार हैं? ऐसे रोनेसे मुझे निरुत्साह मत करो। संदेह से मत देखो! मैं जानता हूं कि इस तरह के प्रश्न का स्पष्ट शब्दों में उत्तर देना किसी भी लडकी के लिए, आप जैसी बाल विधवा जो कोमल हृदय है और आजीवन दुःख से गुजरती है, के लिए मृत्यु से अधिक है! लेकिन वर्तमान स्थिति इतनी चमत्कारी है कि स्पष्ट हुए बिना कोई चारा नहीं है। हमें भी एक पल के लिए कुलीनता की मर्यादा और रीती की सीमा को एक तरफ रख देना चाहिए। शरद कहो, खुले दिमाग से कहो। क्या आप भागीरथ की खुशी के लिए जो कुछ भी वो चाहत हैं उसे भुगतने के लिए तैयार होंगे?

शरद: आपके प्रश्न का उत्तर देने का कोई कारण नहीं है। क्या तेरा सुख कभी मेरा दुखन सकता है?

भगीरथ: प्रेम की संगति में रहते हुए अलग-अलग आत्माओं को जो एकता मिलती है, उसी एकता को बनाए रखना बहुत मुश्किल है, यहां तक ​​कि विरहकी चिरनिराश सृष्टीमें भी।

शरद: विरहकी सृष्टी! विरह का विचार अब आप-

भगीरथ : एक बार जब मन सीख जाता है, तो वह बहुत स्पष्ट रूप से बोलता है। शरद, किसी और कारण से नहीं, केवल इस भगीरथ की खुशी के लिए - शरद, मुझे माफ कर दो, मैं हाथ मिलाता हूं और आपसे एक हजार बार माफी मांगता हूं - लेकिन आपको मेरे भाई के अनुरोध को स्वीकार करना होगा! आपको रामलाल से दोबारा शादी करनी है!

शरद: भगीरथ, भगीरथ, आप किस बारे में बात कर रहे हैं? क्या आपका दिल सच में जल रहा है? जहरका - भगीरथ, आपने हृदयदाहक प्राणघातक जहर - मुझपे बरसाया!

भगीरथ : भगीरथ के हृदय रोग पर अमृत जैसा है यह जहर! अपने दिल को इस जहर से मरने दो!

शरद : भगीरथ, तुम्हारे चरणों में गिरे हुए मेरे प्राण अब किसी और क कैसे हो सकत हैं?

भगीरथ : रामलाल के कदमों से मेरी जान दांव पर है. तेरी ज़िंदगी बदल कर ही मैं अपनी ज़िंदगी वापस पा लूँगा! शरद, मुझे इस कर्तव्य के स्वार्थ के लिए क्षमा करें!

शरद: मत कहो नहीं, भगीरथ! सोचिये कैसे आपके शब्दों ने मेरे दिल में जहर घोल दिया है!

भगीरथ: कृतज्ञता विचारशील नहीं है! याद रखें कि भाईसाहब ने आज मेरे लिए और आपके लिए कितना कुछ किया है! क्या हमें उन एहसानों को चुकाना नहीं है? दानवों ने समुद्र मंथन किया और चौदह रत्न निकाले; इसमें दो परस्पर विरोधी रत्न मिले थे, स्पर्श से जीवन का नाश करने वाल सुरा और स्पर्श से अनन्त जीवन देने वाली सुधा। पापी पृथ्वी पर पहली(सुरा-शराब) को वितरित की, और दूसरी(सुधा) मानव जाति को महिलाओं की अधरामृत के रूप में वितरित की। जिन्होंने मुझे एक मणि की भीषण गर्मी से बचाया उनकी खुशी के लिए मुझे भी दूसरे रत्न का सुख छोड़ देना चाहिए। संसार में सुख-दुःख का मिश्रण अभिन्न है। यदि एक रात का अँधेरा दूर करे तो उसे भी उजले दिन से आंखें मूंद लेनी चाहिए। एक हद तक दु:ख से बचने के लिए उससे जुड़े सुखों को हटाना पड़ता है, यह ईश्वर के घर का क्रूर न्याय है।

शरद : भगीरथ, तुम इतने निर्दयी कैसे हो गए?

(राग- जगी; तल-त्रिवत। चाल-दिलभर जानुवे।)

काम इतना भयानक है। कोई अन्य नहीं धुरु .॥ वितरित। प्रभु की यातना! मैं 1 कोमलता वनिताचिट्टा। जाल मैं 2

भगीरथ : भगीरथ की दुनिया में भगवान की मूर्ति रामलाल के रूप में विराजमान है। आचार्य देवो भव, मातृदेवो भव, पितृदेवो भव हमारे आर्य धर्म के अनुल्लंघनीय आदेश हैं। भा ने मुझे पिता की तरह पुनर्जन्म दिया। दुनिया के उपहास से दुखी होकर ममता ने मेरे तेवर को पोषित किया; उन्होंने मुझे मेरे भावी जीवन को सार्थक बनाने का नेक मार्ग सिखाया; मेरे विचार से माता, पिता और गुरु की इस त्रिभुवनवंद्य त्रिमूर्ति को भगवान की उपाधि मिली है। क्या मुझे इस प्रभु के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने के लिए तैयार नहीं होना है? मयूरध्वजराज ने भगवान कृष्ण की खातिर अपने आधे अंगों को आरी से काट दिया, ठीक उसी तरह जैसे आकाश की कुल्हाड़ी जो मेरे भगवान की खुशी के लिए मेरी आत्मा से मेरे भविष्य के आधे अंग को तोड़ देती है - लेकिन (स्वगत) नहीं। इस तरह के अनुचित कथन शरद के मन में अपने भा के प्रति अनादर पैदा करेंगे। परोपकारी के विश्वास की तरह बलिदान के लिए भी पवित्रता की आवश्यकता होती है।

शरद: हमने बात करना बंद कर दिया! आपकी ये क्रूरता आपके दिल को भी मंजूर नहीं है। भगीरथ, दया करो, उस प्यारी आत्मा को मत मोड़ो जिसने तुम्हारे चरणों में आत्मसमर्पण कर दिया है। पतझड़ की खुशी के लिए, अपनी खुशी के लिए, आप दोनों के कमजोर प्यार को मत रौंदो।

(राग- भैरवी; तल-त्रिवत। चल-तुम जागो हा।)

 मंजिल बेकार है। नथा, का देता कलेश प्रखरा या। धुरु .॥ प्यार में चुरुनी। मैं शुद्ध काम हूँ। दिल जल रहा है। 1

भगीरथ: भगीरथ का एकमात्र धर्म रामलाल की खुशी के लिए पूरे ब्रह्मांड का बलिदान करना है। रामलाल की खुशी भगीरथ की खुशी है, मैं आपको बताता हूं। और तुमने मुझे बताया है कि भागीरथ का सुख ही शरद का सुख है। हम तीनों के खुश रहने का और कोई उपाय नहीं है। अगर मैं तुमसे शादी कर लूं तो खुशियों के बीच भी अष्टोप्रहार भाई साहब की निराशा की करुणामयी निगाहों से तुम्हारी तरफ देखता रहूंगा! असंतोष की कीमत पर ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण खुशी पाने का क्या मतलब है? शरद, अब अपने भाग्य विपत्ति को विचार की दृष्टि से देखिए, भाई-बहन आपकी उपलब्धि से प्रसन्न हैं। उनकी भलाई में मदद करने के लिए मेर कृतज्ञता संतुष्ट है; मुझे कर्ज से मुक्त करने के लिए अपना सब कुछ त्याग देने में आपको अच्छा लगता है! शरद, सौभाग्य से आपको यह खूबसूरत मनोभंग मिलने वाला है। भाई साहब की मेहरबानी का कर्ज पूरा न करके जो सुख मिला है वह अन्याय ही होगा। शरद, मैं आपको निर्वाणी बताता हूं, भले ही आप मुझे इस आत्म-बलिदान के आनंद से दूर कर दें, मैं आपसे फिर से नहीं जुड़ पाऊंगा। फिर से, मेरे उपकार के साथ कृतघ्नता के साथ व्यवहार करना बहुत अन्यायपूर्ण होगा।

शरद: मैं निडर होकर बोलत हूं क्योंकि मुझे दिल का दौरा पड़ा है - मैं हिंदू समाज में एक बाल विधवा हूं। दुनिया मेरी निर्भयता को बेशर्मी भी कह सकती है, लेकिन उपकार भगीरथ के साथ कृतघ्नता का व्यवहार करना और प्रेम को भी विश्वासघात करना क्या अन्याय है?

भगीरथ : त्रिकालज्ञ मुनि भी न्याय का तीन बार निर्णय नहीं कर सके। आज का न्याय कल का अन्याय होगा; कल के अन्याय का न्याय आज होगा; न्यायपालिका का सामान्य विवेक देश से दूसरे देश में भिन्न होता है। हम ऐसे समय में पैदा हुए हैं जब पूरब का पश्चिम में विलय हो रहा है। चूंकि भारत की अंतरात्मा संक्रमण में है, विचार की हवाएं नियमों के अनुसार नहीं चल रही हैं। नए विचारों और नए विचारों की पीढ़ी के दिल में खुशी के लिए युवा इच्छाएं पैदा होती हैं, और उस खुशी के साधन प्रदान करने के लिए यह एक बहुत ही अलग पीढ़ी के हाथों में है। यह कठिन समय का दोष है यदि हमारे रास्ते पर जो इमारतें आशा की नींव पर बनी हैं, वे विभिन्न संस्कृति के इस संक्रमण काल ​​​​में ढहने लगती हैं। पिता के हृदय को ठेस न पहुँचाने वाला यज्ञ आज की युवा पीढ़ी को करना चाहिए। शरद, प्यारी लडकी, आज तक का हमारा प्यार भरा साथ है हमारी खुशी! यह संक्रांति भले ही आपकी प्रसन्नता पर आधारित हो, हमें आज का पर्व तिलमात्रा की उपलब्धियों की मीठी-मीठी बातें करके मनाना चाहिए। शरद, मैं भगीरथ की हर बात की कसम खाता हूं। मुझे अपनी सहमति दो, चाहे मेरे लिए तुम्हें छोड़ना कितना भी अन्यायपूर्ण क्यों न हो। ऐसी कठिन परिस्थिति में, मुझे इन दो अन्यायों में से कम से कम एक को स्वीकार करना होगा। ऐसे समय में जब कुछ नाइंसाफी करनी पड़ती है, जो अन्याय हृदय को सचेत नहीं करता, वह मनुष्य के लिए क्षम्य है। शरद, ऐसेही भाई के पास चलो, मेरे मरे हुए प्यार की आखिरी इच्छा के रूप में, मैं तुमसे कहता हूं, भाई के अनुरोध का अनादर मत करो - और अब यह मेरा भी अनुरोध है - यह अनुरोध। अगर मेरी जन्मदाता(रामलाल) को मेरे कारण कष्ट होता है, तो मैं अब और नहीं जी सकता। क्या आप अभी भी रो रहे हैं पागल, रोना दुनिया के संकट से लड़ने का हथियार नहीं है! (स्वगत) मैं उसके रोने के कारण इस बलिदान के लिए कितना खुश हूँ! मेरे अनुरोध को दिल से अस्वीकार करना भूल होगी। मेरी खुशी का राज इस बात में है कि वह अपनी मर्जी के खिलाफ और सिर्फ मेरी मर्जी के कारण अपना बलिदान दे रही है। (खुल कर) शरद, मेरे साथ आओ और अगर तुम अभी रोते हो, तो मैं तुम्हारी कसम खाता हूं। (जाते है।)

No comments:

Post a Comment