Thursday, February 17, 2022

एकच प्याला -मराठी नाटक हिंदी अनुवाद 2.3

 प्रवेश III

(स्थान: आर्या दिरा मंडल। पात्रे, तालीराम, भाऊसाहेब, बापूसाहेब, रावसाहेब, सोन्याबापू, मन्यबापू, जनुभाऊ, शास्त्री, खुदाबख्श, मगनभाई, आदि हुसैन सभी के लिए प्याले भर रहे हैं।)

हुसैन: सुधाकर साहब- (ग्लास पास करता है।)

सुधाकर: हुसैन, मुझे यह अभी नहीं चाहिए!

शास्त्री: वाह, सुधाकर, नहीं क्या है? लेना चाहिए!

सुधाकर: लेकिन मैं अपना आपको खो चुका हूँ! अ बहोत हो गया!

खुदाबख्श : नहीं सुधाकर, मंडली रंगहीन होती जा रही हैं!

बापूसाहेब : लो सुधाकर! कल तुम्हें अपना चार्टर वापस मिल जाएगा और आज तुमने ऐसा चोरी का काम कर रहे हो?

रावसाहेब: आप हमारे लिए भाई जैसे हैं- क्या आप हमारा वादा तोड़ना चाहते हैं? वाह, तो बात हो गई।

सुधाकर: हाँ, ठीक है लाओ वह प्याला!  अब यह आखिरी है! (पीता है।)

शास्त्री: अरे, हम आपके सच्चे दोस्त हैं और आप हमसे बाहर का व्यवहार करते हैं? हमने इसे आपके जरूरतपर मदत की! और तुम्हारे तथाकथित दोस्त तुम्हारा मज़ाक उड़ाने लगे क्योंकि तुम्हारा चार्टर चला गया था, और क्योंकि चार्टर चला गया  इसलिए  तुमने पीना शुरू कर दिया ऐसे बोलकर पूर गाँवमे तुम्हारी बदनामी करने लग

खुदाबख्श : अब कल चार्टर शुरू होते ही इनका जवाब दो!

सुधाकर: बस जवाब दो! ऑफिस में एक दूसरोकी पायदानसे पूजा करूंगा। बुरे लोग!

तालीराम: नहीं, नहीं। दादासाहेब। उन लोगों की नाक पर शराब पीकरही कल ऑफिस जा! गुलामों की खबर ले लो!

सुधाकर: हाँ, मैं शराब पीकर ऑफिस जा सकता हूँ! कल शराब पीकर ऑफिस जाता हू और हाथमे  पायदान  लेता हू ! मेरे पास हिम्मत है!

जनुभाऊ: अच्छा हुआ, बेशक पीकर  जाओ!

रावसाहेब : आप हमें भाई की तरह आपकेलिए अपनी जान दे देंगे! शराब पीकर ऑफिस जाते हो! इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि चार्टर हमेशा के लिए रद्द कर दिया जाये! हम आपको जितनी चाहें उतनी नौकरियां देंगे! यह वचन लो! मैं वादा करता हूँ कि जब भी आपको उनकी आवश्यकता होगी, आपको जितनी बड़ी नौकरियां चाहिए, मैं आपको दूंगा! भाऊसाहेब, बापूसाहेब। आपभी  उनसे वादा करें। (हर कोई सुधाकर से वादा करता है।)

शास्त्री: सुधाकर, मैं अब पीछे नहीं हटना चाहता!

सुधाकर: मुझमें पीछे हटने की हिम्मत नहीं है! मैं अब ऑफिस जाने के लिए तैयार हूँ!

खुदाबख्श: बस, बस, शास्त्रीबुवा! अब हमें बस इतना करना है कि कल ऑफिस टाइम तक ऐसे ही पीना है और सुधाकर को ऐसे ही ऑफिस ले जाना है!

शास्त्री: मुझे यह विचार पसंद है!

तालीराम : हुसैन, एक और प्याला दादा साहब को दे दो!

हुसैन: हाँ सर! (एक गिलास देता है।)

सुधाकर: अभी नहीं। मैं बेहोश हूंगा!

जनुभाऊ: हम आपके लिए अपनी जान दे देंगे! हम भी हो जायेंगे बेहोश!

सुधाकर: नहीं, अभी नहीं। मुझमें हिम्मत है- मैं पी सकता हूँ!

तालीराम : दादा साहेब, अब ये है आखिरी खास-हाँ, यही एक प्याला है! (सुधाकर पीता है और सो जाता है। सबके प्याले तैयार हैं। जल्द ही रामलाल और भगीरथ एक तरफ आ जाते हैं।)

रामलाल: (एक तरफ भागीरथ) हाँ भगीरथ, चलो यहाँ थोड़ी देर खड़े रहें, और मण्डली थोड़ी रंगीन हो गई, कि हम भी शामिल हो जाएँ!

भगीरथ: (एक तरफ रामलला) आज तुम्हारे आने में बहुत देर हो गई!

मन्याबापू : (ज़ोर से रोने लगती है।) जनुभाऊ, यहाँ आओ! (वह जनुभाऊ के गले से लिपट जाता है और जोर-जोर से रोने लगता है।)

जनुभाऊ: ओह, क्यों रो रहे हो मन्यबापू!

मन्याबापू : मुझे बहुत ज्यादा चढ़ गई है

जनुभाऊ: तो क्या करने को कहते हो?

मन्याबापू : मुझे और दो!

जनुभाऊ: हाँ, ले लो। (मनयाबापू पीता है और फिर रोने लगता है।) ओह, तुम अब क्यों रो रहे हो?

मन्याबापू : मुझे ज्यादा नही चढ़ रही

जनुभाऊ: फिर मर जाओ (जनुभाऊ खुद पीता है।)

रामलाल: (एक तरफ भागीरथ) भगीरथ, एक दूसरे की लीला देखो! भगीरथ मुझे आश्चर्य से देख रहे हो? काम के लिए आपसे झूठ बोलने के लिए मुझे क्षमा करें। मैं शराबी नहीं हूँ! मैं तुम्हारे साथ अपने एक दोस्त - इस शहर की एकमात्र सुंदरता - सुधाकर को यहाँ से वापस लेने आया था। मुझे आपको धोखा देने के लिए क्षमा करें।

मन्याबापू  : शराब बुरी चीज है! शराब भीख की वस्तु है। शराब बुरी चीज है।

जनुभाऊ : मन्या ! आप किस बारे में गिलगिला रहे हैं?

मन्याबापू : मैं एक आंदोलन कर रहा हूँ! शराब का निषेध।

जनुभाऊ: विरोध मत करो! पीना!

मन्याबापू  : शराब बुरी चीज है, शराब राब है, शराब विरोध है, शराब एक आंदोलन है!

जनुभाऊ: मन्या, मन्या, ध्यान रखना। आपका सब कुछ बहुत बढ़िया चल रहा है!

मन्याबापू : शराब है! शराब अशुद्ध है!

जनुभाऊ : तीर्थोदकम च वनिश्च नान्यत : शुद्धि मरहत :! बहता जल या अग्नि शुद्ध जाति है। चार महाद्वीपों में बड़ी मात्रा में शराब की धारा बह रही है और उसके पेट में आग है। शराब दोगुनी शुद्ध होती है। यह धर्मवचन द्वारा सिद्ध किया जा रहा है!

मन्याबापू : शराब अधर्म है। शराब अधार्मिक है!

जनुभाऊ : शराबको भी है प्रायश्चित! रात में शराब पीने और सुबह किसी ब्राह्मण को तांबे का पात्र दान करने के बाद, कोई पाप नहीं बचता है! अब यदि आप अपना मुंह बंद नहीं करते हैं, तो आपको प्रायश्चित भोगना होगा।

मन्याबापू : शराब के कारण झगड़े और झगड़े होते हैं।

जनुभाऊ : मन्या ! मैं अब गला घोटके मारूंगा। शराब जन्म की दुश्मनी को रोकता है।शराब के दरबार में आग और पानी दोनो सद्भाव से एक दूलरेके साथ जीवं बीतते है।

मन्याबापू  : शराब की वजह से आदमी असंबध्द बोलता है!

जनुभाऊ: यह तो साफ झूठ है! मैं असंबध्द बड़बड़ा रहा हूं।

जनुभाऊ : आप असंबध्द बात नहीं कर रहे हो

मन्याबापू : मैं सच में बड़बड़ा रहा हूँ। शराब बुरी है, मैं बड़बड़ा रहा हूँ!

जनुभाऊ: बिलकुल नहीं! शराब अच्छी है ऐसा, आप कह रहे हैं। शराब बुरी है, आप इसे मानते हो या नहीं?

मन्याबापू : मेरा मतलब ये नहीं। शराब अच्छी है!

शास्त्री : अरे बोलने की उलझन में, तुम अपना पक्ष बदलकर लड़ रहे हो!

जनुभाऊ: ऐसा है? ठीक है! चलो मन्या, चलो फिर से शुरू से अपनी तरफ से लड़ते हैं! (दोनों एक दूसरे को गले लगाते हैं और कुछ देर रोते हैं।)

रामलाल : भगीरथ, प्रेम प्रसंग के बुखार से बचने के लिए क्या तुम इस फ्रीजर में आकर आराम करते हो? (सोन्याबापू रोने लगता है।)

खुदाबख्श: क्यों सोन्याबापू, रो क्यों रहे हो?

सोन्याबापू : शराब के गुणों की कितनी अद्भुत तस्वीर है! काश, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारी महिलाएं पुरुषों की तरह इसका फायदा नहीं उठा पाती हैं!

जनुभाऊ: लगता है सोने में गले में खराश है! इन सुधारकों को हर हाल में महिलाओंको महान बनाने की बड़ी होड लगती है! क्या है ये  स्त्रीवर्ग? इसलिए मुझे ये सुधारक! पसंद नही है !

सोन्याबापू : खुदाबख्श, अबलाओं के साथ हो रहा है अन्याय! आप अजेय हैं! आप यवन हैं! आप एक मुस्लिम हैं! स्त्रीत्व पर कुछ गर्व करो!

खुदाबख्श : महिलाओं के पास आत्मा नहीं होती!

जनुभाऊ: अच्छा किया! खानसाहेब, खासी जवाब दिया ! महिलाओं की स्तुतीसे इन सुधारकों की वही घृणा आ रही है! वास्तव में शास्त्रीबुवा हैं या नहीं?

शास्त्री: नहीं, मैं इस मुद्दे पर सुधारकों को नहीं देख रहा हूँ! सुधारकों ने धर्म के उत्थान, सुधार के नाम पर जो भ्रम पैदा किया है वो हम नहीं चाहते! अगर आप कल पीना शुरू कर देंगे, अखाद्य खाना खाएंगे, सुधार के नाम पर सुधारक के रूप में मांस खाएंगे - खुदाबख्श, आज मांस पकाया जाता है, है ना? - अगर आप खाने-पीनेकी मर्यादा  छोड़ना शुरू कर देंगे, तो हम पुराने लोगोंको कभी अच्छा नही लगेगामांसाहार अच्छा नही लगेगा! ओह हुसैन, अधिक मांस ... थोड़ा। इस वजह से आगरकर! अच्छे नही लगते यही कारण है कि हम तिलक का सम्मान करते हैं!

सोन्याबापू : फिर तिलक के गीता रहस्य को लेकर इतना हंगामा क्यों हो रहा है? (शास्त्री भ्रमित हैं।)

खुदाबक्श: मैं आपको कारण बताऊंगा। हमारे मन में वैसे तिलक का सम्मान है; लेकिन गीता के रहस्य में तिलक ने श्री शंकराचार्य को छिडाया है। उन्होंने आर्य धर्म के ऐन गड्डी को छुआ है! यह सनातन धर्म की हानि है, इसलिए...

शास्त्री : शाबाश (गर्दन गले लगा लेते हैं।) खुदाबख्श, आज आपने सनातन आर्यधर्म का पक्ष लिया है! आज मैं मुसलमान हो गया! ओह, कोई चोटी को बाहर निकाल और मेरी ठुड्डी के नीचे चिपका दे और मुझे मुस्लिम कर दे! खुदाबख्श, आज हम पगभाई हो गए हैं! (पगड़ियों का आदान-प्रदान शुरू होता है।)

रामलाल: काश, भागीरथ, यहां तक ​​कि अपने-अपने धर्मों के लिए पूर्व हिंदू-मुसलमानों की दुश्मनी, जिन्हें संस्कारों से पवित्र माना जाता है, इन जानवरों के प्यार से अधिक सुखद लगता है। कहाँ है पवित्र पुण्य का गीतारहस्य ग्रंथ, कहाँ है श्रीशंकराचार्य, कहाँ है सनातन धर्म और कहाँ हैं ये दहाड़ने वाले कीट! गरकर और तिलक का अंतर्विरोध है आसमान में सितारों की दौड़ जैसा आप और मेरे जैसे अज्ञानी को उन्हें जमीनसे देखना चाहिए, और उनकी प्रतिभा के साथ अपना रास्ता खोजना चाहिए! तिलक-अगरकर का नाम पवित्र ब्राह्मणों के चौबीस नामों के साथ सूची में जोड़ा जाना चाहिए। भगीरथ, भगीरथ, बस हो गया

भगीरथ: मैंने कभी इस तरह की बदनामी पर ध्यान नहीं दिया क्योंकि मैं उनके साथ शुरू से ही रोज शराब पीता था।

रामलाल : भगीरथ, इन लाशों को देखो! क्या आप उनके साथ शराब पीते हैं? बेचारे महाभाग, आप एक ताजा खून के, तेज बुद्धि के, एक नेक दिल के, उत्साही युवा हो, और इसलिए मैं आपके लिए जलते हुए विवेक के साथ बोलता हूं। क्या आपने दुनिया में प्यार के कारण शराब की ओर रुख किया? उन्नीस सौ मील लंबा और अठारह सौ मील चौड़ा, विभिन्न विपत्तियों से भरा, हजारों क्लेशों से त्रस्त, तैंतीस करोड़ सॉरी रोते हुए आपका देश पुका रहा है, जीवन को अर्थहीन बनाने का कोई और तरीका नहीं मिला। भाग्यशाली भागीरथ, आपको इस तरह के प्रेम प्रसंग के कारण स्वार्थ की दुनिया से मुक्त करने के लिए, आपको इतनी विनम्र तरीके से अपनी मातृभूमि की सेवा करने का अवसर देने के लिए ईश्वरको धन्यवाद देने की बजाय आप दारू पीने लगे। जीवों को तब तक लाभ नहीं होता जब तक कि वे संकट के समय में अन्य प्रियजनों की मदद करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली न हों। संतों के उद्धार के लिए, संतों के उद्धार के लिए बार-बार अवतार लेने का मोह, वास्तविक ईश्वर को भी नहीं ढकता। भगीरथ, दीन, हीन, पंगु, अनथ, तुम्हारी भारतमाता तुम्हारे यौवन के चेहरों को आशा से देख रही है। विवाह न होनेके कारण आप मुक्त हो - लापता बच्चा, जन्म देने वाली मां गुलाम है, लाखों अनपढ़ शूद्र ज्ञान के लिए तरस रहे हैं, साढ़े छह करोड़ लोग बस हाथ मिलाने के लिए तरस रहे हैं, जाओ और किसी को भी अपना हाथ दो

(राग- अदाना, ताल- त्रिवत, चाल-सुंदरी मोरी का।)

 दें या लें। प्रेमजलतुर मुर्तशा दे जल ते या मीना। धुरु .॥

भले ही आप दयालु बनना चाहते हों। या एक संत प्राप्त करें। 1

भगीरथ: रामलाल, भगीरथ को जन्म देने वाले भगवान, मैं अज्ञानी हूं, मैं अपना रास्ता भटक गया हूं; अभी से मेरे मार्गदर्शक बनो। आज से यह भगीरथ भारत माता का दास बन गया  है।

शास्त्री: भगीरथ, क्या बात है? तालीराम, भगीरथ को दे दो! (तालीराम गिलास भरता है।)

भगीरथ: दोस्तों, मेरे लिए यह परेशानी मत लो। आज से यह भगीरथ आपसे और आपकी शराब से दूर हो गया है।

तालीराम : भगीरथ, तुम ये क्या कर रहे हो? ओह, मंडली के आग्रह पर - इतना नहीं सिर्फ एक कप! सिर्फ एक कप!

भगीरथ: (ग्लास को ज़मीन पर गिराते हुए) एक कप! एक कप!

 दूसरा अंक समाप्त होता है।

No comments:

Post a Comment