Wednesday, February 16, 2022

एकच प्याला - मराठी नाटक - हिंदी अनुवाद - 1.1

पहला प्रवेश

(स्थान: सुधाकर का घर। पात्र: सुधाकर टेलीफोन के पास बैठे हैं।)

सुधाकर : कौन तीन बार घंटी बजा रहा है? कौन (सुनते हुए) हाँ, मैं हूँ सुधाकर! सुधाकर! लेकिन कौन बात कर रहा है? रामलाल! (फिर से सुनकर) हाँ। उसकी पूरी तैयारी है। तुम जल्दी जाओ. सिंधु, यहाँ आओ और देखो! सिंधु!

सिंधु: यह क्या है? नाम से पुकार रहे हो?

सुधाकर: तो क्या हम आपका नाम नही लेंगे? तब तू मेरा नाम लेकर मुझे पुकारते चलेगी! देखिए, भाई साहब ने अब पूछा है, क्या वह जाने के लिए तैयार हैं? वह जल्द ही आएंगे।

सिंधु: तैयारी है सब; लेकिन भाई के जाने के कारण मै किसी काम को लेकर उत्साहित नहीं हू

(राग: यमन; ताल: त्रिवट. चाल : येरी आली पिया बिन.)

लागे हृदयी हुरहुर। अजि।
सुखविषय गमति नच मज सुखकर॥ ध्रु.॥

काही सुचेना।
काही रुचेना।
राही कुठे स्थिर
मति नच पळभर॥ 1

 (राग: यमन; ताल: त्रिवत। चाल: येरी अली पिया बिन।)

. . .

. . .

सुधाकर : क्या बारिश से पहलेही बादल बरसने लगे?  सिंधु, यह कैसे हो सकता है? हम जिस दुनिया में आए हैं वह इतनी चमत्कारी है कि उससे सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करने के लिए निरंतर दु:ख के दिन सहने पडेंगे!

 (राग: छायानट; ताल: त्रिवट. चाल: नाचत धी धी.)

सुखचि सदा कधि मिळत न कवणा।
मिश्ररूप जग। सुखचि रिघे अघ।
दु:खातुनि हो जन्म सुखांना॥ ध्रु॥

हो जरि आशा मात्र सुखवशा।
करित विधि तरी अंति निराशा॥
रमत मतिही नच प्राप्त सुखीही मग ।
करि अवमाना॥ 1

 (राग: छायानत; ताल: त्रिवत। चाल: नचत धी धी।)

. . .

. . .

उत्साह कभी न छोड़ें। इसके अलावा, रामलालभाई इतने महत्वपूर्ण काम के लिए जा रहे हैं! इस मौके पर हम अपनी मायूसी से उसे ऐसा दिखाना चाहते हैं! वाह, हमें इसके बजाय उसका उत्साह दोगुना करना चाहिए।

सिंधु: आप अपना भेष कैसे बदल सकते हैं? पुरुषों को पत्थर दिल कहा जाता है। यह किसी बिंदु पर वास्तविक लगने लगता है! क्या आपको बुरा नहीं लगता?

सुधाकर : मेरे पाषाण हृदय पर आप रामलाल के पिछले कर्मों के शिलालेख देख सकते हैं। मायकेके लोगों और तुम्हारे भाई के बीच केवल स्नेह रहेगा; लेकिन मेरे लिए वह अपने पिता के स्थान पर है। सड़क पर चलते हुए, मैंने रामलाल को याद किया, तो मुझे ब्रह्मांड का ब्रह्मांड याद आया। मैं सोलह वर्ष का भी नहीं था, मेरी प्रवेश परीक्षा से पहले ही बाबा का निधन हो गया; यह देखकर कि वह बूढ़ रह है, बाबा ने आठ साल की उम्र में उसकी शादी की व्यवस्था कर दी ताकि मुझे उसके बाद शरद की देखभाल न करनी पड़े। लेकिन शादी के सोलहवें दिन, उसका दुर्भाग्य उसके सामने खड़ा हुआ; बहूके दुर्भाग्यसेही ये हुआ ऐसा सोचके उसके ससुर ने उसे हमेशा के लिए हमारे घर भेज दिया!

हमारे माता-पिता के अलावा, हम दो अनाभ बच्चे थे! पैसे के लिए कोई समर्थन नहीं था और रिश्तेदारोंका  कोई समर्थन नहीं था! उस समय मेरे सामने भगवान की तरह रामलाल खड़ा था! तथ्य यह है कि मैंने अपने विनम्र स्वभाव के कारण कभी भी अपनी शिक्षा के लिए उनकी मदद नहीं ली; लेकिन उन्होंने शरद की देखभाल की जिम्मेदारी मुझ पर नहीं पड़ने दी; मैंने अपने पाठ्यक्रम को आगे की शिक्षा वगैरह लेकर अंत तक सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया; बाद में, भाई नेही आपके पिता को अपना  यह भाग्यशाली योग करने के लिए राजी किया। रामलाल की कृपा से आज हम ये सुनहरे दिन देख रहे हैं!

सिंधु, आज सुबह से मेरे दिल में यह सब उठ रहा है! किसीको बताने बिना मुझसे रहा नही गया। मैं रामलाल के पास जाने का बुरा महसूस किए बिना कैसे रह सकता हूं? लेकिन इस दुनिया में, आपको हमेशा परिणामों पर नजर रखनी होगी! हम ऐसे ही बैठे और समझ जाओ, अचानक रामलाल आता तो क्या होगा (रामलाल आता है।)

सिन्धु : भाई, आपकी तो सौ साल की उम्र है!

सुधाकर: वाक़ई? तो चलिए उसे शांत मन से अलविदा कहते हैं। भाई, मुझे इसे शांत करते करते दम आ गया। मुझे लगता है, अब से, मुझे अपने वकील का चार्टर छोड़ना होगा और यही व्यवसाय करना शुरू करना होगा! अच्छा, भाई, कब जाना है?

सिंधु: रुको, भाई कि यहाँ से कब जाना है , यह बताने के बजाय, यहाँ कब आना है,  वो ठीक-ठीक बताओ, चलो एक बार देखते हैं - सच कहो, हाँ!

रामलाल : तो इतने दिन मै कह रहा था नो क्या झूट था? ताई, अगर मैंने बहुत कुछ कहा भी की  मैं एक निश्चित दिनपर आऊंगा - मैं दो साल में आऊंगा; लेकिन संकल्प की सिद्धि के बीच में, प्रभु की इच्छा रहती है। कौन जानता है, मैं दो साल में आऊंगा या दो महीने में! इतना कि शायद दूर नहीं जाऊंगा, शायद यह नहीं आऊंगा;  या शायद हमारी आपकी आखिरी मुलाकात होगी।

 (राग: भूप; ताल- एकताला. चाल- रतन रजक कनक.)

परम गहन ईशकाम।
विश्वा जरि पुण्यधाम।
मनुजा तरी गूढ चरम।
चिर अभेद्य साचे॥ ध्रु.॥

क्रीडा दैवी विराट।
मनुजसृजन क्षुद्र त्यात।
मानुषी मनीषा!।
गणन काय त्यांचे?1

. . .

. . .

सुधाकर : भाई, तुम बिलकुल पढालिखा मूर्ख हो। मैं इतने दिनों से इधर-उधर का बांध बनाकर इस गंगायमुना को रोक रहा था। आपके आशीर्वाद से शुरू हुई उनकी मनमानी बहती दुनिया! पागल, आप नहीं जानते कि शास्त्रों को गिरफ्तार करके सिंधु नदी पार  करना आसान है। काला सागर, पीला सागर, या लाल सागर को पार करना समुद्र की तुलना में भाप की शक्ति से आसान है; लेकिन मानसरोवर से निकली गंगा पर, आँखों से निकली, और गालों पर गुलाबी समंदर में आज तक कोई आदमी नहीं चल पाया!

(राग- मुलतानी; ताल- त्रिवट. चाल- हमसे तुम रार.)

सरिता जनि या प्रबला भारी।
जरि दिसती शीर्ण नयनांती अविकारी॥ ध्रु.॥

उत्तान गमति दर्शनी जरी। गंभीर अति तरी।
भवजलधीहुनी दुस्तर संसारी॥ 1

. . .

. . .

रामलाल : मैं कभी धोखा देना नही चाहता, यह मेरा संकल्प है। सिंधुताई, इस चंचल दुनिया की कड़वी सच्चाइयाँ तो इंसान को कम से कम आमने-सामने तो पहचानने ही होगी।

(राग- शंकरा; ताल- त्रिवट. चाल- सोजानी नारी.)

संसारी विषारी। तीव्र सत्ये।
अमृत होती। कृतिने कान्त॥ ध्रु.॥

दिव्य रसायन। संकटांतकी।
सत्यपरिचये। क्षणि असुखान्त॥ 1

. . .

. . .

ईश्वर की कृपा से हमें उस दुर्भाग्यपूर्ण घटनाका का अनुभव आता है, तो उसके पहली नजर मेंही हम घबरा नही जाते  हैं।

सुधाकर : आपकोभी इसका दर्द महसूस होने लगा है। क्यों नहीं, लेकिन आप  असलमे उसका भाई लगते हो.! सिंधुताई, अब तुम दादा के गले लगो! भाई अगर जाना हो तो ऐसी बाते मत कहो। आप हमेशा  इसी तरहकी हाते करतेहो! इससे क्या होगा अभी शरद आएगी, और उसके गंगयमुनाओं की जोड़ी को चलना होगा। बादमे  तालीराम क गीता आएगी - वह भोली आत्मा,उसे तो  हसी रोनेकेलिये  भी अपने सुख-दुख की जरूरत नही पडती  है! ऐसा कहकर भूगोलपत्रकके बाढ जैसी नदियाँ यहाँ इकट्ठी हो जाएँगी और हमारे महाराष्ट्र को जलयुक्त पंजाबना देंगी! इस बारे में सोचें कि इससे आपकी यात्रा पर कितना असर पड़ेगा। परेशानी से बचने के लिए पुरुष चातुर्मास से बचते हैं और यात्रा के लिए सर्दी या गर्मी की योजना बनाते हैं, लेकिन ऐन जाने के समय पत्नियां बारिश लाती हैं और उसे ऊपर ले आती हैं! तुम संसार में भटकते एक वैरागी हो; तो आप नहीं जानते कि पुरुष-महिला संबंध में मौसमी नियम हमेशा समान नहीं रहते हैं!

सिंधु: हमारे पास यहां चुटकुलों के लिए समय नहीं है और हम यहां रहते भी नहीं हैं. गंगयमुना को ढूंढ़ना झूठा, हर किसी के बहकावे में आने को तैयार!

सुधाकर: सिंधु, मुझे अपनी गंभीर सलाह से परेशान मत होने दो। एक दो महीने में एक बार बच्चा पैदा होता है, तो उसे बताएं कि क्या कहना है।

रामलाल : और बच्चे को डांटना चाहे तो क्या?

सिंधु: भाई, क्या आप भी ऐसे ही मस्ती करना चाहते हैं? क्या आप बचपन से ही इनका स्वभाव जानते हैं?

रामलाल : ताई, ठीक है। सुधा, तुम भी बैठ जाओ, सुधा, तुम्हें देखकर, ताई, तुम्हारे पास कहने के लिए दो शब्द हैं। अब आपने कहा है कि मैं बचपन से सुधा के स्वभाव को जानता हूं, यह सच है, और यही मै आपको बताना चाहता हू। ताई, यह सुधाकर इस गरीब समुद्र के तल में पाया जाने वाला एक अमूल्य रत्न है। लेकिन ताई, ऐसे रत्न मिलना मुश्किल है और जब मिल जाए तो उन्हें हाथ में रखना बहुत मुश्किल होता है। सुधाकर बुद्धिमान है। कहने की जरूरत नहीं है, वह वास्तव में अलौकिक रूप से बुद्धिमान है। वह  ल स्वभावसे मानी है और अपनी आत्मनिर्भरता के कारण ही वह इतनी उंचाई तक पहुंचा है। वहां से वह व्यावहारिक जीवन के शुरुआती दौर की यात्रा पर है। वह उस मुकाम तक पहुंचना चाहता है जहां प्रतिद्वंद्वियों की भीड़ से उसकी बुद्धि को निखारा जा सके। एक ग्रामीण उदाहरण देता है; जब अपने झुंड में से एक बत्तख अपनी जाति के अनुसार पानी में तैरता है, तो उसके चारों ओर मुर्गियाँ और उसके साथ बढ़ने वाली मुर्गियाँ आश्चर्य और भय से चहकने लगती हैं। संसार के व्यवहार में, पशु का दृष्टान्त मनुष्य के भय की तुलना में मनुष्य के भय के समान है। सुधाकर फिलहाल वकील के पद पर हैं। क्योंकि सभी ने एक ही परीक्षा दी है, उसके वकीलों को लगता है कि वह उनमें से एक है। उसकी बुद्धि के कारण, उसे सामान्य वर्ग से परे धकेला जा रहा है, और उसके साथी घृणा और ईर्ष्या से उसका पीछा कर रहे हैं। यहां तक ​​कि गिने-चुने उम्मीदवार भी किसी नए उम्मीदवार को अपनी भाग्यशाली सफलता साझा करने की अनुमति नहीं देते हैं। छोटी बुद्धि, आत्म-विश्वास की उग्रता, इन वृद्ध लोगों को अहंकार का अहंकार अधिक लगता है और वे उसके अधीनता से और भी अधिक घृणा करते हैं।

सुधाकर इस समय जीवन संघर्षों की भीड़ के बीच से अपना रास्ता पीछे की तरफ धकेल कर और बराबर को बगल की तरफ धकेल कर अपना रास्ता बना रहे हैं। उनके किसी करीबी को हमेशा उनके करीब रहना चाहिए, जो उनकी सराहना करते हैं, उन्हें धैर्य देते हैं, उन्हें संतुष्ट करते हैं और गुस्से में उन्हें संतुलित करते हैं। मैं बचपन से ही अपनी हथेली की शक्ति की तरह उनकी सेवा करता रहा हूं। सिंधु, आज विलायते जाने से पहले - वह तुम्हारी ज़िंदगी है जैसे मैं हूं - मैं असलमें एक पराया हूं - मैंने आज अपने भाई को तुम्हें सौंप दिया है। सिन्धु उसे सदैव उस कार्य में लगायें जो उसकी अपार बुद्धि की पूर्ति के लिए किया जा सकता है। केवल अगर वह कभी उदास हो जाता है

सुधाकर: अच्छा हुआ, रामलाल, तुम आखिरकार अपने डॉक्टर की जाति में चले गए! उसे याद रहेगा कि मेरे दिमाग को कौन सी दवा खिलानी है! ऐसेही क्या खाना चाहिये असके बारेमेभी बता दे.। एक बार बेवकूफ कहे जाने से आप संतुष्ट नहीं होते। वैसे, क्या आपने उसके पीछे एक और चिंता पैदा की? दो साल में वापस आने तक आपकी चिंता करो और मेरी परवाह करो!

सिंधु: दो साल? क्या आप इतने दिन विदेश में रहेंगे? वहा कोई नहीं जिसे हम जानते हैं। और आरकी तबियतभी ऐसी

(रागा: जिला-मांड; ताल-दादरा। चाल: हे मनमोहन सावरो।)

इस जाल की चिंता मत करो। कोई शांति नहीं है। धुरु .॥ उदास मत हो छेदा हुआ दिल मणि मुली नच। सांत्वना मोहना। 1

सुधाकर : और अगर वह यहीं रहता है, तो क्या तुम उसे हमेशा के लिए जीवित रखोगे?

रामलाल: सुधा, आपको मानव स्वभाव - स्त्रीत्व का अच्छा ज्ञान नहीं है। उन्हें लगता है कि उनके सामने न होते हुए अगर उनके प्रियजन को कोई नुकसान पहुचता है तो वह किसी अजनबी की लापरवाही की वजहसेही होता है। ऐसा उनके मनमे आता रहता हैमहिलाओंके लगनके स्वभावसे उन्हे लगता है कि उनके होते हुए यह टला जा सकता था।"

(राग: तिलंग; ताल: पंजाबी। चल: बेस किना वाट चलत।)

मृदुलताधाम जगी लालनहृदय। सकलशुभनि संग्रह। धृत गुना ललित। मिठास धुरु .॥

स्वार्थ। कोई बात नहीं लगातार बेहिसाब। 1

सुधाकर: सभी की रक्षा करना सर्वशक्तिमान ईश्वर की जिम्मेदारी है। सिन्धु, यदि वह प्रभु के अनुकूल है, तो रामलाल हजारों कोसों के अशांत सागर में भी सुरक्षित रहेगा, लेकिन अगर प्रभु की कृपा नही होगी तो  आपकी आखोके सामने  यहाँ, आपके अथक प्रयासोके बावजूत प्रभु मुझे  सागर, झील भी नहीं! छोटे पेलेमेभी डुबो देगा। (तालीराम आता है।) क्या? पैठनी लाए क्या?

तालीराम: अब से ही पैठनी क्यों? खाने के बाद यहां ला सकता हू

सुधाकर : (घड़ी की ओर देखते हुए) थोड़ा ही समय बचा है! सिंधु, शीघ्र दो-तीन पाट लगाके बैठने की व्यवस्था करें! तालीराम पैठणी लाओ! हम सब भाई को पहुँचाने जा रहे हैं; जल्दी सिंधु जाओ।

(सिंधु और तालीराम जाते हैं।)

भाई, तुम इतने चिंतित क्यों हो?

रामलाल : आज मैं भारत छोड़कर यूरोप जा रहा हूं और अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी करूंगा. सुधाकर! जब भी किसी व्यक्ति के जीवन में कोई बड़ा परिवर्तन होता है, तो अतीत की स्मृति और भविष्य की कल्पना के बीच आंदोलन से मनोदशा में गड़बड़ी होती है। शिक्षा पूरी होनेपर, विवाह का अवसर, रोजगार की शुरुआत, एक जिम्मेदार पिता की मृत्यु, ऐसी  परिवर्तन घडीया सभी के जीवन में आती हैं। मैं भारत की गरीबी और इंग्लैंड की समृद्ध महिमा जो कल देखने को मिलेगी दोनों देख रहा हूं । ऐसे समय में मन में उथल-पुथल हो तो आश्चर्य की क्या बात है? कल मैं अपने वतन के लिए निकलूंगा! पूरी दुनिया गुणों के आधार पर भेदभाव करती है, जैसे पिता छोटे के बारे में सोचता है जब पिता की संपत्ति का उत्तराधिकार बच्चों को दिया जाता है। काबिलियत और निकम्मेपन का सवाल सिर्फ माँ और मातृभूमि के प्यार को विरासत में पाने में ही नहीं आता। एक बेटा बयालीस कुलों का उद्धार कर  रहा है, और एक बेटा बयालीस कुलों क डूब रहा है। लेकिन जन्म देने वाली माता की ओर इशारा करके दोनों समान अधिकार से कह सकते हैं कि यह मेरी है! मातृभूमि का भी यही हाल है! और इसीलिए कहा जाता है कि जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गदापि गरियासी। मुझे अपनी माँ की मृत्यु से गहरा दुख हुआ; आज फिर वही अनुभव कर रहा हूँ-

(रागिनी: हंसकिंकीनी; ताल: झपाताल। चाल: नैना सुरग सखी।) माता वियोगी मेजर लोती दुजाने। धुरु .॥ क्रीडॉन स्वीट तड़ंकी। वापस मत जाओ। संदेह मत करो। सुखाना 1

तुम्हारा, मेरा, उसका, उसका, किसी का भी इस धरती पर प्यार करने का अधिकार बिल्कुल वैसा ही है। साधुओं के यज्ञ कर्मों की योग भूमि, शिबिगौतम जैसे महात्माओं की यज्ञ भूमि, गौरवशाली वीरों की कर्मभूमि, युधिष्ठिर-अशोक जैसे पवित्र श्लोकों की धर्म भूमि, यह हमारी जन्मभूमि है! उन्हें देखकर श्रीशिवछत्रपति ने शायद उतने ही अधिकार से कहा होगा कि यह मेरी जन्मभूमि है- उन्हें देखकर, लोकमान्य तिलक आज जितना कह रहे हैं, यह मेरा जन्मस्थान है। (दोनों जाते हैं।)

No comments:

Post a Comment