Friday, February 18, 2022

एकच प्याला -मराठी नाटक हिंदी अनुवाद 4.1

 

पहला प्रवेश (स्थान: रामलाल का आश्रम। पात्र: शारद और रामलाल।)

शरद: इतनी देर बैठने के बाद, भागीरथी ने लगभग सभी सर्गों को समझाया; लेकिन यह इस पद पर रुक गया! फिर यह वास्तव में काम के लिए या , पदपर  अटक गये थे, कौन जाने!

रामलाल : कौन सा श्लोक?

शरद : हां, 'मृत्यु का स्वरूप : शरीरिणाम...

रामलाल : वाह, बहुत सुन्दर श्लोक! कविता के सुनहरे दिनों में, भगवान कालिदास ने यहाँ दर्शन की पराकाष्ठा हासिल की है! दशावतार में भगवान कृष्ण का आठवां अवतार और रघुवंश में यह आठवां सर्ग, मुझे हमेशा ऐसा ही लगता है। उस अवतार का पहला भाग राधाकृष्ण की लीलाओं से भरा है, जबकि दूसरा भाग योगेश्वर कृष्ण गीता जैसे उपनिषद गा रहा है! यहाँ इस सर्ग के आरंभ में भौतिक भाग्य की समृद्धि है, और बाद में यह करुणा में उतरकर परमवैराग्य में समाप्त होती है।

भारत के राजर्षि की सात्त्विक दुनिया की पूरी तस्वीर इस एक गीत में कवि ने खींची है! सुनिए, आपके श्लोक का अर्थ - 'रणं प्रकृति: शारिरिणा' - मृत्यु सादेहा प्राणिमात्र का स्वभाव है; 'विकृतिर्जीविमुच्यते बुधै::' - जीवित रहना बुद्धिमान लोगों क अपवाद जैसा लगता है! 'क्षणमप्यवतिष्ठते श्वसन और इसलिए, भले ही वह एक पल के लिए भी जीवित रहे, 'यदि जन्तुर्न तु लाभवानसौ'- क्या वह जानवर भाग्यशाली नहीं है? जीव का जन्म केवल एकसमान है; लेकिन मौत के हजार रास्ते होते हैं। इसलिए इस दुनिया को मौत की दुनिया(मृत्यूलोक) कहा जाता है! अगर हम स्थिति को सोच-समझकर देखें, तो हर कोई हैरान होगा कि हम मौत के इतने हजारों कारणों से कैसे जीवित रह सकते हैं! और इसलिए यहाँ कहा गया है, कि बीते हुए पलोपर हमें आनन्दित होना चाहिए और भविष्य की कला को उदासी भरी निगाहों से देखना चाहिए!

शरद : सांसों के साथ जीने के लम्हों में खुश हो जाना चाहिए, कवि का यह कथन आपको सच लग सकता है! लेकिन भाई, इस दुनिया में इतने दुखी जीव हैं कि सौ साल की लंबी उम्र भी एक अभिशाप की तरह महसूस होती है!

रामलाल: (स्वगत) कालिदास की बुद्धि से भी हिन्दू समाज में बाल विधवा के इस प्रश्न का उत्तर देना संभव नहीं है! (प्रकट) शरद कालिदास का यह कथन उस समय के लिए प्रासंगिक था जब समाज सभी कार्य, दृढ़ और उदार सोच के साथ कर रहा था और जब धैर्यवान नैतिकता क्षुद्र नहीं थी! उस वक्त जिंदगी का हर पल खुशनुमा था! इस गाने को देखो! खुशी का क्या ही शानदार वर्णन है!

इंदुमती की मौत भी खूबसूरत! दिव्य सौन्दर्य को मुक्त करने के लिए इस आर्य कवि ने स्वर्गीय पारिजात में पुष्प के समान कोमल शस्त्र की योजना बनाई है, और आज ऐसे नाजुक फूलों को आसुरी परंपरा के भोजन के लिए गर्म तवे पर लौटाने की नैतिकता रची गई है! शरद, आप जैसी खूबसूरत लड़की को विधवापन से पीड़ित देखकर ऐसा लगता है कि आर्यावर्त के पतित इतिहास की बेचारी मूर्ति हमारे सामने खड़ी है! सौंदर्य अपनी नाजुक सुंदरता को किसी भी हालत में नहीं छोड़ती है! विधवा का आभूषण भी उसकी शोभा बढ़ाता है! शरद, भले ही हम सब आपसे पुनर्विवाह के लिए (उसकी पीठ पर हाथ फेरते हुए), आग्रह कर रहे हैं, बेटा

 (स्वागत) जब मैने उसके शरीर को छुआ तो मेरे हाथ पर ऐसा कांटेदार कांटा क्यों खड़ा था? यह अनुभव बिलकुल नया है - लेकिन यह अनुभव नहीं! मेरा हाथ ऐसे ही कांप रहा है!

(वह उसकी पीठसे हाथ निकालता है। शरद रामलाल को देखत है।)

तुम मुझे इतनी अजीब नजर से क्यों देखते हो? बेटा, क्या तुम्हारे पिता ने तुम्हारी पीठ पर इस तरह हाथ नहीं रखा होता?

शरद : वही हाथ रखता। लेकिन इस तरह के जल्दीसे यह नहीं हटता! भाई, आपको लगा कि आपके पास एक विकल्प है! आपको लगा कि कुछ गड़बड़ है! भाई सच बोलो। क्या दिमाग में कुछ पागल सोच आया? कह दो

रामलाल: मैंने तुमसे कभी झूठ नहीं कहा; मेरे दिमाग में कुछ भी पागल सोच नहीं आया! मुझे बस ऐसा ही लगा-

शरद: जैसे एक पिता को अपनी बेटी की पीठ पर हाथ फेरने का एहसास नहीं होता, या भाई को अपनी बहन की पीठ पर हाथ फेरने का एहसास नहीं होता!

रामलाल : शरद, शरद, इतना जोर से मत बोलो।

(राग-मलकान; ताल-झपाताल। चाल-त्याग वते सुलभ।)

सोदी नच मजवारी वाचनखरत्शरा। नमस्ते। मम अंतरा॥ धुरु .॥

अतीत की स्मृति क्या है? आज खो गया।
केवी तव मती राखी। कल्पना भयानक है। 1

ईश्वरसाक्ष कहत हूँ कि मुझे बिल्कुल भी बुरा नहीं लगा! कौन जाने, मैंने अभी-अभी कहा-बिल्कुल नहीं-बिल्कुल चोर की तरह!

शरद: अब मुझसे कुछ चुरा के - अपने से कुछ मत रखो!

(राग- जीवनपुरी; ताल- त्रिवत। चाल- पिहरवा जागो रे।)

खार विशा दहया दिल की वार्षिकी। धुरु .॥

जे. श्रवण सुधा। वदन ओ सदा। हलाहल वे अब उल्टी करते हैं। 1

भाई ऐसा नहीं होना चाहिए था! आज मेरा आधार टूट गया है! मेरे पिता की मृत्यु के बाद से मेरे दादाजी ने मेरी देखभाल की है! उस दिन मेरे दादाजी - मेरी किस्मत टूट गई थी! वहाँ से तुमने मेरी देखभाल की! भगवान ने आज मुझ पर ऐसा समय लाया! भाई तुम इतने दिनों से इस दुनिया में एक पिता की तरह मेरे साथ खड़े हो! मैं तुम्हारी आत्मा पर निडर होकर अभिनय कर रहा था! आज भी तो और भी- भाई साहब, उस समय पता नहीं था कि बाबा कब मरे थे तो मैं रोय नहीं! उसी वजह से आज भगवान ने मुझ पर फिर से वो संकट ला दिया और जानबूझ कर रुला दिया! आज मैं अनाथ हो गय!

(राग- बेहगड़ा; ताल- त्रिवत। चाल- चरवत गुण।)

जगी हटभागा। हमेशा के लिए खुश दुखी धुरु .॥

जनक त्यागिता। लढे द्वितीय।
उस विनाश को आने दो।
माँ, जहाँ तक कानून का सवाल है। 1

रामलाल : शरद, पागलों की तरह ऐसा कर रह हो? बस मेरा हाथ - तुम्हारे माना पिता का - जैसे ही वह तुम्हारे शरीर को छूता है –

शरद: नहीं, हाँ! रामलाल, यह बाप का हाथ नहीं है! बेटी के पिता का हाथ माँ के हाथ के समान है - एक छोटी सी चट्टान - भगवान की पत्थर की मूर्ति के हाथ की तरह! तुम्हारा हाथ नहीं था पापा का हाथ! यह एक आदमी का हाथ था! पुत्री को पिता पुरुष के समान नहीं दिखता; भगवान की तरह लग रहा है! पिता के सामने बेटी खुलकर व्यवहार करती है! आज मेरी आजादी चली गई! आज मेरे पापा मुझे छोड़कर चले गए! आज तुम मेरे सामने एक जवान आदमी के रूप में खड़े हो और मैं एक जवान औरत के रूप में तुम्हारे सामने खड़ हूँ! पुरुषों के साथ व्यवहार करते समय एक महिला को सावधान रहना चाहिए। भाई साहब, मैं आज तक दुनिया के आदमियों के बीच आपके जीवन पर सुरक्षित स्थान पर रह हूँ! आज मेरी देखभाल की जिम्मेदारी मुझ पर आ गई! भाई अब मैं किसकी ओर विश्वास की दृष्टि से देखूं?

रामलाल : क्या ? फिर भी, क्या तुमने मुझ पर से विश्वास खो दिया?

(राग: वसंत; ताल- त्रिवत। चल- जपिये नाम जकोजी।)

गनीसी के खल दोस्त, आभूषण ही कुजनंते हैं।

विश्वासयोग्य जीत नहीं। धुरु .॥

वाड के स्मरासी चिरासाहवासी।
जो कार्रवाई हुई वह अनुचित थी।
जनकधर्म हमेशा जो सोता है उसका त्याग करता है॥ 1

शरद : पल भर में उर्ध्वाधर जन्म का विश्वास टूट गया! भैया, औरतों को डरने में देर नहीं लगती! पादर की हवा से भी कांपने लगती है महिला का दिल!

 (राग- गरुड़ध्वन; ताल- त्रिवत। चाल- परब्रह्ममो रघु।)

ललनामना नच अघलवाशंका परमाणुओं को बर्दाश्त नहीं कर सकते? धुरु .॥

सृष्टि अपने कर्मकांड को समाप्त कर देती है घे विमल प्रकृतिसि पुण्य परम।

भाई अब मैं जा रह हूँ। मैं आपके सामने खड़ नहीं हो सकत!

रामलाल: रुको, शरद, और वह 'रघु' यहाँ है! इन चार श्लोकों को पढ़िए ताकि आपका मन भूल जाए कि क्या हुआ था!

शरद: अभी मत पढ़ो, कुछ मत करो! मैं कुछ करके अपने डर को नहीं तोड़ना चाहता! मैं तुम्हें देख भी नहीं सकत मैं अब जा रह हूँ! भगवान, तुमने क्या किया है? (यह दूर होने लगता है।) देखिए, मैं एक बार भगीरथ के साथ दादा के घर ..

रामलाल : क्यों भगीरथ ? मैं भी - तुम चाहो तो मैं तुम्हें वहाँ ले चलूँगा। लेकिन रुकें। शरद, आपक एक अनुरोध है।

शरद: क्या? जल्दी बताओ।

रामलाल : यह बात तुम किसी को नहीं बताओगे-भगीरथ को भी नहीं?

शरद : नहीं भगीरथ ना सुनकर दुखी होंगे? (जात है।)

रामलाल : पता नहीं मेरे मन को क्या हो गया! कितनी गड़बड़ है! शरद, यह जाने बिना कि मैं वास्तव में दोषी हूं या नहीं, आपने बिना किसी कारण के मुझे दोष दिया - लेकिन वह मुझे दोष क्यों न दें? मेरा मन सचमुच हिल रहा है कि- अरे, मुझे कुछ हो गया है! हे परमेश्वर, तुझ से अच्छा कौन है, जो मुझे मेरे मार्ग में मार्गदर्शन करे? (जाता है।)

No comments:

Post a Comment