Friday, February 18, 2022

एकच प्याला -मराठी नाटक हिंदी अनुवाद 3.4

प्रवेश IV

(स्थान: सुधाकर का घर। पात्र: तालीराम, सुधाकर, सिंधु, शरद।)

तालीराम: हमें ऐसा नहीं कहना चाहिए; लेकिन दादा साहब, अब बात करने का समय है! क्या चल रहा है तुम कौन हो अरे दादा साहब-

सुधाकर : तालीराम, क्या तुम अब भी मुझे दादासाहेब बुलाते हो? यार, मैं तुम्हारा मालिक क्यों हूँ? तुम मुझे इतना अजनबी क्यों कहते मुझे मत बुलाओ दादा साहब- मुझे बुलाओ सुधा-

तालीराम : दादा साहब, आपको सुधा कहने वाले अलग हैं। हम कितने गरीब आदमी हैं! जादासे जादा हम अपनी जान देंगे।हम आपको सुधा कहें? हम आपकी कीमत जानते हैं। वो अलग महान लोग हैं जो आपको सुधा कहते हैं।

सुधाकर: महान लोग कौन हैं? सुधा किसे कहते हैं? क्या तुम मेरे घर में हो? मुझे ऐसा पुकारते है मेरे घर में?

तालीराम: तुम्हारा घर? दादा साहब, यह घर आपका नहीं है। यह घर रामलाल का है!

सुधाकर : रामलाल की क्या कीमत है?

तालीराम : एक कीमत है इसिलिए तो उसने मुझे घर आने से मना किया। हम आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं - हमें घर आने की अनुमति नहीं है! रामलाल ने मुझ पर प्रतिबंध लगा दिया!

सुधाकर: मैं रामलाल को प्रतिबंध लगाता हूं। रामलाल, मैं तुमसे कहता हूं कि घर में पैर मत रखना। घर मेरा है!

तालीराम: आपकी कौन सुनता है? बाईसाहेब उनका पक्ष लेत हैं, शरदिनीबाई उनकी कृपा करते हैं! आज, हर कोई एक आम सहमति पर पहुंच गया है और पद्माकर को टेलीग्राफ किया है। वह आएगा और तुम्हारी देखभाल करेगा! अब हमें घर से निकालो!

सुधाकर : हर कोई बदमाश है, चोर है, बदमाश है! उसे आने दो, पद्माकर को आने दो, नहीं तो उसके पिता को आने दो! पद्माकर, उनके पिता, रामलाल, शरद, सिंधु - सबको घर से निकालो!

तालीराम: क्या वो लोग निकलेंगे? पद्माकर अब चलाते हैं आपका खर्चा! वह कैसे जाएगा ? घर उसका है। पैसा उसका है और घर भी उसका!

सुधाकर: मुझे किसी का मजाक नहीं चाहिए! मैं कही से पानी निकाल दूँगा! मुझे किसी का पैसा नहीं चाहिए! मुझे कुछ शराब चाहिए! और थोड़ा सा!

तालीराम: अगर तुम्हें इस घर में (शराब) लेते देखा तो बाईसाहेब मुझसे क्या कहेगी?

सुधाकर: पेला  निकालो! सिंधु और शरद इनके सामने में भरें! कोई कुछ बोलता है तो देखता हूँ। सिंधु, शरद, सिंधु, चलो! सब आओ - भागो! सिंधु, शरद! तालीराम, भर दो! (सिंधु और शरद आती है; तालीराम गिलास भरने लगता है।)

सिंधु: तालीराम, तालीराम, क्या कर रहे हो?

सुधाकर: एक शब्द भी मत कहो! खुछ न बोलते, तुम दोनों खड़े हो जाओ और देखो! तालीराम, यहाँ आओ और इसे पी लो!

शरद: तालीराम, तुम तो बस एक जानवर हो! क्या आपके पास शर्मिंदा होने के लिए कुछ है?

(राग- सोहनी; तल-त्रिवत। चल-कहे अब तुम।)

दुष्टपति सर्प सदरपा, कलकत्ता वमसी भुवनासि तय धुरु .॥

पितृमातृधिरि तृष्णा गमसि अति। बघुनी तुजसी के पास कृतंतसी का भय। 1

तालीराम: दादा साहब, आपकी औरते हमें कोस रही हैं; बात सुनो! (पीना।)

सुधाकर : सिंधु, शरद, एक एक को लात मारुंगा!

तालीराम : मैंने तो पत्नी के गले का मंगलसूत्र भी तोड़ा! लेकिन दादासाहेब, आपकी औरतोंने  हमें अपमान और शाप दिया! मैं वो शख्स हूं जो पत्नी के गले से मंगलसूत्र तोड़ता है!

सुधाकर : सिन्धु के गले से मंगलसूत्र तोड़ो! उठो तालीराम, तुम्हे मेरी कसम है! आप मेरे दोस्त हैं आप मेरी आत्माका हृदय हो! तुम मेरे भाई हो तुम पिता हो! आप मेरे भगवान हैं उठो, सिंधु के गले से मंगलसूत्र तोड़ो! शरद की गर्दनसे जो कुछ है निकालो, मंगलसूत्र तोड़ो और फिर मेरी भी जिंदगी तोड़ दो! (तालिराम उठकर सिंधु और शरद के पास आकर मंगलसूत्र खींचने लगते हैं।)

शरद: दादा, दादा, यह क्या बकवास है? अरु तुम-

सिंधु: देव, भाई-

सुधाकर: हाँ, सावधान रहना, हिलना नहीं; नहीं तो कट जाएगी गर्दन! भाई का नाम मत लो! हिलो मत- तालीराम, क्या तुमने देखा? तोडो मंगलसूत्र! (तालिराम मंगलसूत्र पर हाथ रखता है, फिर रामलाल, पद्माकर और बाबासाहेब आते हैं। पद्माकर तालीराम को लात मारते हैं। तालीराम रोने लगता है और शराब पीने लगता है।)

तालीराम: दादा साहब, आपने हमें लात मारी! पद्माकर ने लात मारी! रामलाल है! हम पीते हैं!

पद्माकर : बेशर्म, बेशर्म जानवर, मै तुझे खडे खडे चीर दुंगा!

रामलाल : सिंधुताई, यह तालीराम घर कैसे आ गया?

सुधाकर: तुम घर कैसे आए? चलो, मेरे घर से निकल जाओ! पद्माकर, तुम भी चलो! उस बूढे को लात मारो! चले जाओ तालीराम, एक-एक करके लात मारो! बुरे लोग!

पद्माकर : दादा साहब, आप ये क्या कर रहे है?

सुधाकर: चले जाओ! पद्माकर, रामलाल, पहले तुम सो जाओ! मेरे घर में सिंधु के साथ आपसमे बात करता है ?

तालीराम : जिस समय आपका चार्टर समाप्त हुआ, उस समय उन्होंने बाईसाहेब को गले से लगा लिया!

पद्माकर: हे बदमाश! अगर तुम एक अक्षर कहोगे तो मैं जीभ काट दूंगा!

तालीराम : दादा साहब, - तो उन्होंने मुझे घर वापस आने से मना किया था?

सुधाकर: रामलाल, मेरे सामने मत खड़े रहो! पद्माकर,  पहले घर से निकल जाओ! बूढे भागो!

पद्माकर: हाँ, हाँ, यह दुर्भाग्य है! भैया, यहाँ खड़े होने का कोई मतलब नहीं है! सिंधुताई, चलो, तुम्हारा इस घर में रहना ठीक नहीं है। यह शुद्ध नरक है!

तालीराम : दादा साहब, पैसा बोल रहा है!

सुधाकर: चलो सिंधु, तुम भी चल रही हो! शरद, तुम भी जाओ! मुझे किसी की जरूरत नहीं है!

पद्माकर: ठीक है। उठो सिंधु, पानी पीनेके लिए भी इस घर में मत रहो! चल-

सिंधु: दादाजी, मै इस घर से कहाँ जा सकती हो?

पद्माकर: कहीं भी! इस नरक से कहीं बाहर!

सिंधु: क्या बात है? ये पैर हाँ हैं वो नरक? दादाजी, आप एक अच्छे हो ना? पागल, जहाँ ये पैर हैं, वहाँ मेरा स्वर्ग है, मेरा वैकुंठ है, और मेरा कैलास है!

(राग-पहाड़ी-गज्जल; ताल-धूमली। चाल-दिल बेकरार तूने।) इस पोस्ट के बारे में कैसे? मैं बहुत खुश हूं। मोटी उम्र कहाँ है? वहाँ स्वर्ग हो। यह स्वालोकी चरण नहीं होगा। लेकिन वह कितनी लाचार है। नरक एक महान साथी है। हाँ स्वर्ग मेरे पास आता है 1

इन कदमों के बिना मझे स्वर्गभी नरक जैसा लगेगा! तुम्हारे चौदह चरणों के राज्य में रहने और रौरव की रानी बनने के बजाय, मैं दुर्भाग्य क दास बनूंग

(वह अपना सिर सुधाकर के पैरों पर रखता है, वह उसे लात मारता है।)

सुधाकर: मैं तुम्हें ऐसे ही बाहर निकाल दूंगा!

पद्माकर: देखो, ताई, देखो! इन पैरों के प्रलोभन को अभी जाने दो!

सिंधु: दादा, मोह क्यों छोडू? ये पैर ही मेरे नसीबमे हैं। ओह, अगर भगवान ने पीठ प्रदान की, तो हम कहाँ जाएंगे यदि हम जिन पैरों पर खड़े होने वाले थे, उन्हें जाने दें? (सुधाकर से) मुझे आपने पीछे क्यो  हटाया? वैकुंठेश्वर, क्या मुझे अपने माथे के लिए इस चरण की धूल में नहीं रहना है? इस गरीब युवती को अपने पैरों से मत मोड़ो - देवताओं के देवता!

(रागा-पहाड़ी-जिला; ताल-केरवा। चाल-मन नहीं सैय्या।) मत गिरो, कांता। इतनी दूर रोना। केवी जगे दीना मीणा। जलवरहिता॥ धुरु .॥ यह मेरा कदम है। जीवन जी रहे मृत्यु दूरी थी। 1

सुधाकर : सिंधु, अगर तुम यहाँ रहना चाहती हो, तो इन बदमाशों का नाम भी मत लो! मैं इन चोरों के घर से एक पैसा नहीं लाना चाहता। अगर ऐसा है तो इस घर में रहो!

तालीराम : अच्छा किया दादा साहब! उन्हें शपथ दिलाओ और फिर उन्हें इस घर में रहने दो! उन्हें शपथ दिला!

सुधाकर: सिंधु, क्या आप सहमत हैं? मुझे आपकी गंगायमुना पसंद नहीं है!

तालीराम: सिर्फ स्वीकारोक्ति नहीं! दादा साहेब, बहती नदी में हाथ धो लो! शपथ लें - हेमलेट के पिता आपको चेतावनी दे रहे हैं! बाईसाहेब, कसम!

सुधाकर: (जोर से चिल्लाते हुए) 'समांध परेशान, शांत रहो!' सिंधु, अब शपथ लो, या घर से निकल जाओ! किसी का पैसा, किसी का कुछ घर लाने का!

सिन्धु : आपके पैरों पर हाथ रखकर कहत हूँ, मैं जीवन भर कड़ी मेहनत करूंग, लेकिन मेहनत की निशानी के रूप में मैं किसी और को इस घर में नहीं आने दूंगा! आज से मेरे पास है शिव निर्मल्य, आप दोनों की मेहनत के बिना सारी दुनिया की दौलत!

(रागा- कफी-जिला; ताल- कवाली। चतल- मुझे मार डालो।) सत्य वड़े वचनाला। नाथ। स्मारुनी पडाला या सुरविमाला। धुरु .॥ वित्त पराजित माना जाता है। मैं उसे कभी नहीं छूऊंगा। 1

बाबासाहेब: सिंधु, तुमने गलत कसम खाई है?

पद्माकर: ताई, क्या तुम होशमे हो? आप इस नरकमे कष्ट कर, अपना भोजन न मिलनेपर भी और इनके  निर्भच्छनामे जलाकर अपना जीवन क्यों बर्बाद करना चाहत?

सिंधु: राखरंगोली क्या है? अगर मैं अपने भगवान के लिए जलत हूं, तो क्या मैं राख हो जाऊंग मिट्टी लंका जल गई,  तो  भगवान की वजह से  वो भी सोना बन गई! तब मैं बिल्कुल एक आदमी हूँ! दादाजी, पिताजी, तुम पागल नहीं हो? खुशियों की दुनिया में भी हम चार दिन मायके में रहना नही चाहते हैं। यहा इलकी तो हालत ऐसी है कि इस तरह का घर; अब आँखों में तेल डाल कर बैठना है ! अगर मुझे कुछ बुरा होता तो क्या इनसे मुझे  बाहर निकाल दिया जाता? मेरेलिए इन्होने आकाशपाताल जैसी मदत की होती? तो, क्या मुझे इन के लिए कड़ी मेहनत नहीं करनी चाहिए? क्या हमें अपनी गरीबी के लिए काम नहीं करना है?

पद्माकर: ताई, क्या आप इस बूरी जगहमे कड़ी मेहनत करके रहना चाहती हैं?

बाबासाहेब: सिंधु जहा तुझे खाना मिलनेकीभी तकलीफ होगी वहा छोडके

पद्माकर: ताई, तुम्हें क्या हुआ? क्या आप मेहनत करोगी यह तुम्हारा पिता है, जो कुबेर को उधार देने के लिए पर्याप्त धनवान है, मैं तुम्हारा पहाड़ जैसा भाई हूँ जो गिरते आकाश को थाम सकता हूँ! - और तुम एक पागल शराबी के लिए-

सिंधु: हाँ! दादाजी, इस घर में, इन चरणों के सामने - मेरे सामने, मैं तुम्हें ऐसी बुराई नहीं बोलने दूंग! यह है पतिवृता के कानों की सीमा! जाओ - पिता, भाई, इस दुनिया में मेरा कोई नहीं है? पतिव्रत का कोई पिता नहीं है। वह पिता की बेटी नहीं है, भाई की बहन नहीं है, बच्चे की मां नहीं है! वह देवब्रह्म द्वारा दिए गए पति की पत्नी है! बाबा, जिस दिन मेरी शादी हुई थी, उसी दिन आपके घर में आपकी बेटी की मृत्यु हो गई थी और मैं इस घर में एक नए नाम से पैदा हु। माता-पिता को भाती है लड़की की शादी; लेकिन लड़की की शादी उसका आखरी रिश्ता है। बाबा, कन्यादान के लिए जो उक आपने इकाद के हाथ छोड़ा था, उसने मेरे माहेर के नाम पर तिलंजलि दे दी!

सुधाकर: सिंधु, ये बदमाश यहाँ क्यों खड़े हैं? रहना है तो इन सब से छुटकारा पाओ!

सिंधु: दादा, बाबा, भाई, सुना नही? अब यहाँ से चले जाओ! सारी मायाममता छोडके चले जाओ, ननद,अपने हाथ जोड़कर और अपने पैर फैलाकर, आपको यही बिनती है कि अब आप इस घर में नहीं रहे। मत कहो नहीं – तुम्हे मेरी कसम है! आपका भाई बिल्कुल आपके जैसा है! आप जैसे व्यक्ति के लिए अब्रू के साथ दिन बिताना बहुत मुश्किल है, जब घर पर इस तरह से शुरू होता है!

शरद: वाहिनी, तुम मेरी प्रतिष्ठा और केवल अपनी प्रतिष्ठा की बात कर रही हो-

सिंधु: इन चरणों की छाया में होने का अर्थ है कि मेरी प्रतिष्ठा को कलिकाल से भी डर नहीं लगता।

सुधाकर: सिंधु, फिर भी- आपने झूठी शपथ ली है।

सिंधु: अब अगर कोई यहाँ रुके तो मैं गले से कसम खात हूँ! पांच आत्माओं के भगवान, मैंने झूठी शपथ नहीं ली है। शेष विश्व से सिंधु का संपर्क टूटा! यदि मैं बिना किसी प्रयत्न के तुम दोनों के लिए एक कपड़ा घर ले आऊँ, तो मैं तुम्हारे चरणों की शपथ लेत हूँ-

(राग-पीलु; ताल-केरवा। चाल- दग्मग हले।)

पूरी दुनिया की। संस्कृति का फंदा तोड़ो। धुरु .॥

पाडी या सारा। प्रचार कीजिये। विश्व का त्रिभुवन। मम सचाई 1

 (उसके चरणों में अपना सिर रखता है।)

सुधाकर : तालीराम, अब राजरोस भर दो और मुझे दे दो!

तालीराम : अब बचा कहां है? (डालना) यह एक मात्र प्याला है!

सुधाकर: क्यों नहीं? लेकिन सिंधुके सामने लूंगा! केवल एक कप ही काफी है! (ग्लास पीने लगता है। पर्दा गिर जाता है।) अंक III समाप्त होता है।

 

No comments:

Post a Comment